बिज़नेस कैसे शुरू करें|How to Start Business in India

बिज़नेस कैसे शुरू करें|How to Start Business


बिज़नेस कैसे शुरू करें|How to Start Business


    बिज़नेस कैसे शुरू करें|How to Start Business

    किसी भी बिजनेस को शुरू करने से लेकर करोड़ों की कंपनी बनाने तक की यात्रा  बहुत ही अद्भुत होती है| बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको योजना बनानी होती है, कड़ी मेहनत करनी होती है, मुसीबतों का सामना करना होता है, समस्याओं का हल निकालना होता है| जिससे आप अपने बिज़नेस में इतनी तेजी से सफलता की सीढियाँ चढ़ते है कि आपको स्वंय पर विश्वास नहीं होता|यहाँ पर बिजनेस शुरू करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण तरीके बातये जा रहे है

    स्टेप 1: बिज़नेस प्लान लिखें Write your Business Plan

    बिज़नेस प्लान लिखें Write your Business Plan

    यदि आप कोई भी बिजनेस करने जा रहे हैं उसके लिए सबसे पहले आप के पास एक प्लान होना चाहिए. हो सकता है अभी तक वह प्लान आपके दिमाग में ही चल रहा है परंतु जितना जल्दी हो सकता है उसे एक पेपर पर लिख लीजिए।

    स्टेप 2:  बिज़नेस स्थान चुनें Choose a Business Location

    Choose a Business Location

    किसी भी बिजनेस को शुरू करने के लिए एक अच्छे स्थान की जरूरत होती है, क्योंकि कोई भी बिजनेस, प्रोडक्ट या सर्विस तभी अच्छी चल पाती है जब वह एक अच्छे स्थान पर हो या कह सकते हैं उसकी बिजनेस लोकेशन बहुत अच्छी हो क्योंकि अगर ग्राहक आपके पास नहीं आएंगे तो आपका बिजनेस चलने में मुश्किल हो सकती है इसीलिए अपने कारोबार को शुरू करने से पहले एक सही स्थान सुनिश्चित करें ।

    स्टेप 3: टीम चुनें Build your Team

    Build your Team

    किसी भी बिजनेस को बड़ा करने के लिए एक टीम की जरूरत होती है क्योंकि अकेला इंसान बहुत कुछ ज्यादा नहीं कर सकता परंतु एक टीम बहुत बड़ा काम कर सकती है. इसीलिए अपने बिजनेस के लिए एक टीम बनाये और उस टीम में उन लोगों को जगह दें जो आपके विश्वसनीय लोग हैं.

    स्टेप 4:- कारोबार के लिए निवेश Finance your Business

    Finance your Business

    किसी भी कारोबार को करने के लिए शुरुआत में पैसे आपको अपने पास से ही लगाने होते हैं परंतु आपके पास भी एक सीमित अमाउंट होता है, जिसे आप कुछ समय तक लगाते रहते हैं. उसके बाद आपको उम्मीद होती है कि जिस बिजनेस को आप कर रहे हैं उससे आपको कुछ इनकम मिलेगी परंतु यह भी हो सकता है कि आपको इनकम इतना जल्दी ना मिले इसके लिए आपको पहले से पैसों का इंतजाम करके रखना चाहिए.

    स्टेप 5:- टेक्नोलॉजी Select your Technology

    Select your Technology

    टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करें और अपनी ऑनलाइन मार्केटिंग (Online Marketing) करें| सोशल मीडिया पर अपने बिज़नेस के बारे में लोगों को बताएं और विश्लेषण करें कि कैसे इन्टरनेट और टेक्नोलॉजी की मदद से व्यवसाय को तेजी से सफलता की ओर आगे बढ़ाएंगे|

    स्टेप 6:- कर्मचारी जिम्मेदारियों को समझें Understand Employer Responsibilities

    Understand Employer Responsibilities

    अगर आप एक अच्छे बिजनेसमैन हैं और आपका कारोबार बहुत अच्छा चल रहा है तो आपको अपनी जिम्मेदारियां बहुत अच्छे से समझनी चाहिए उनमें सबसे पहली होती है कि आपके जितने भी कर्मचारी हैं उन पर आपको सबसे ज्यादा ध्यान देना है उन्हें यदि कोई समस्या है तो उसका समाधान तुरंत करें. इसके साथ और भी कई सारी जिम्मेदारियां होती हैं एक कंपनी की उन सभी जिम्मेदारियों को आप समय पर और ठीक प्रकार से समझें और उन्हें पूरा करें.

    स्टेप 7:- बीमा पॉलिसी ले Purchase an Insurance Policy

    Purchase an Insurance Policy

    जिस प्रकार लोग अपना इंश्योरेंस करवाते हैं बीमा पॉलिसी खरीदते हैं अपना भविष्य सिक्योर करने के लिए ठीक वैसे ही आपको अपने बिजनेस के लिए बीमा पॉलिसी खरीदने की जरूरत होती है क्योंकि भविष्य में यह बीमा पॉलिसी आपके कारोबार को बड़ा करने में सहयोग करेगी.

    स्टेप 8:- स्थानीय मदद देखे Find Local Assistance

    Find Local Assistance

    किसी भी काम को करने के लिए शुरुआत में किसी की भी मदद लेनी पड़ सकती है इसीलिए जहां भी आप बिजनेस शुरू करते हैं जिस तरह का भी बिजनेस करते हैं वहां की स्थानीय मदद लेने के लिए कुछ ऐसे स्रोत ढूंढे जो आपकी सहायता कर सकते हैं जैसे वहां के स्थानीय लोग हो सकते हैं जो आपको आपके बिजनेस में कुछ हेल्प कर सकें. 

    स्टेप 9:- रखरखाव सूची बनाएं
    Create a Maintenance List

    जब कई सारे लोग एक टीम में मिलकर किसी भी बिजनेस को बढ़ाने के लिए काम करते हैं तो उनके रखरखाव के लिए कुछ चीजों की आवश्यकता होती है जिनका ध्यान एक कंपनी को एक बिजनेसमैन को ठीक समय पर करना चाहिए और यह ठीक समय पर तभी हो सकता है जब इसकी लिस्ट आपके पास हो या इसकी जानकारी आपके पास हो पर यह जानकारी कहां से आएगी जब आप इस सूची को बनाकर अपने पास रखेंगे या इसकी जिम्मेदारी किसी एक ऐसे जिम्मेदार को देंगे जो आपको सही समय पर दे सके.

    स्टेप 10:- भविष्य के लक्ष्यों को निर्धारित करें Set Future Goals

    Set Future Goals

    किसी भी कारोबार को बड़ा करने के लिए बढ़ाने के लिए भविष्य के लक्ष्य निर्धारित किए जाते हैं, फ्यूचर के लिए गोल सेट किए जाते हैं कि हमें अगले महीने या हमें अगले 6 महीने, या अगले 2 साल में अपने बिजनेस को कहां ले जाना है हमें क्या अचीव करना है. आप भी इस तरह के कुछ लक्ष्य निर्धारित करें अपने बिजनेस के लिए और उसी के हिसाब से काम करना शुरु कर दें.

    स्टेप 11:- लीडर Leadership

    Leadership

    अपने व्यवसाय को निरंतर रूप से आगे बढ़ाते रहें और एक लीडर की तरह अपनी टीम का नेतृत्व करें| अपनी कर्मचारियों को कर्मचारी न समझकर अपने पार्टनर समझें|



    Post a Comment

    0 Comments
    * Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.