व्यापार में सफल होने के शीर्ष नियम| Top rules to be Successful in Business

Top rules to be successful in business
व्यापार में सफल होने के शीर्ष नियम| Top rules to be Successful in Business

 

    व्यापार में सफल होने के शीर्ष नियम| Top rules to be Successful in Business

    व्यापार में सफल होने के लिए, यहाँ पर कुछ नियमों दिए गए है प्रत्येक नियम केवल महत्वपूर्ण है, लेकिन जब वे एक साथ काम करते हैं, तो प्रभाव बहुत मजबूत होते हैं। इन नियमों के साथ व्यापार करने से बाजारों में सफल होने की संभावनाएं बहुत बढ़ सकती हैं।ये नियम निम्न प्रकार है


    नियम 1-अपने व्यवसाय के प्रति समर्पित रहे

    अगर आपमें अपने काम के लिए पैशन (passion) हो तो आपको  कामयाब होने से कोई नहीं रोक सकता। खुदपर और अपनी काबिलियत पर विश्वास रखें और दूसरों की बातों में न आएं। काम वही करें जिसे आप पसन्द करते हों ताकी आप हर रोज़ अपने काम को पिछले दिन से बेहतर करने की कोशिश करें। और देखते ही देखते आपके साथ काम करने वाले भी आपसे यह सीख लेगें।

    नियम 2-लाभ (Profit) को सभी काम करने वालों में बाटिये और उनसे पार्टनर की तरह व्यवहार करिए

    आपको जो भी सफलता प्राप्त हुई या हो रही है वह आपके अकेले की मेहनत का फल नहीं है। आप के साथ और भी बहुत से लोग जुड़े हैं जो आपके लिए काम करते हैं। उन्हे स्पेशल और इम्पोर्टेन्ट फील करवाइए और अपने प्रॉफिट को उनके साथ भी बाँटिये । हो सके तो उनको अपना पार्टनर बना लीजिए। अगर वे आपकी कंपनी का एक भी स्टॉक खरीदते हैं तो वे कंपनी को आगे ले जाने के लिए जी जान लगा देंगे। इस से आपका भी फायदा होगा और उनका भी ।

    नियम 3-अपने पार्टनर्स को मोटीवेट कीजिये

    ध्यान रहे पार्टनर होने के साथ-साथ ये लोग आपके कर्मचारी भी हैं तो इन्हे इन्हे मोटीवेट करते रहना ज़रूरी है । आपको चाहिए के आप समय-समय पर कुछ ऐसे इनोवेटिव और मोटिवेशनल चैलेंजेज (challenges) उन्हें दें जिससे उनके अन्दर हमेशा अच्छा करने का जोश रहे। अपने आपको कभी भी पारदर्शी (transparent) मत बनाइए, कोशिश करिये की लोग अनुमान लगते रहे-“आगे क्या होगा?” इस से सब अपने काम को मज़ा लेकर करेगे।

    नियम 4-पार्टनर्स को हर बात कम्यूनिकेट करे

    आपको चाहिए की आप बिज़नेस की हर बात अपने partners को बताये क्या है और कैसे है, सब कुछ उनसे शेयर करें इस से उन्हे खुद पर विश्वास बनेगा और आप पर भी। वे खुद को आर्गेनाइजेशन (organization) का ज़रूरी हिस्सा पाएगे और जी जान से कंपनी की कामयाबी के लिए काम करेंगे।

    नियम 5-सहयोगी (Associates) को  अप्प्रेसियते (Appreciate)  कीजिये 

    आपके पार्टनर आपके लिए काम भी करते हैं और हर कोई अपने काम के लिए प्रशंसा सुनना चाहता है। इसे समझ कर हमेशा बेहतर काम करने वाले की प्रशंसा कीजिये।ऐसा करने से वे आपके प्रति लॉयल (Loyal) रहेंगे ।

    नियम 6अपनी सफलता का जश्न मनाये

    हर दिन कुछ नया और थोड़ी ही सही पर सफलता लेकर आता है और इसे सेलिब्रेट करना तो बनता है। ज़रूरी नहीं आप नाच गा कर इसे सेलिब्रेट करे, थोडा मज़ाक कुछ मस्ती सब के साथ करने से भी आपका मक़सद पूरा हो जाएगा । इस अवसर को गवाए बिना एन्जॉय ज़रूर कीजिये ।

    नियम 7-अपनी  कंपनी  में  सब को सुनीए

    जो लोग दिन भर कस्टमर्स से बात करते हैं और उनको सुनते हैं वे बेहतर जानते हैं क्या और कहाँ कमी है इसी लिए उनको सुनीए । लोअर(lower) से हायर(higher) हर लेवल के लोगों से feedback मांगिए इस से सुधार के रास्ते खुलेगे और सफलता पाना आसान हो जाएगा ।

    नियम 8-अपने Customers को  उम्मीद  से  ज्यादा  दीजिये

    अगर आप एक की उम्मीद मैं हों और आपको दो मिल जाए तो आप क्या करेगे? ऐसा ही कुछ अपने Customers के लिए करें ताकि वे दोबारा आपके पास आए । अगर आप गलत है तो स्वीकार कर माफ़ी मांगे और कुछ ख़राब है तो उसे सही करें।

    नियम 9- अपने  खर्चों  को कंट्रोल (Control) करें

    अपने खर्चों पर ध्यान देकर और अनावश्यक खर्च किये बिना भी आप अपने बिज़नेस में अच्छी ग्रोथ कर सकते है।अपने सभी स्टाफ को ऐसे काम दें जिसमे वे अपना बेस्ट कर पाएं बिना ज़्यादा खर्च किए।

    नियम 10-बहाव से विपरीत जाएं

    जो सब कर रहे हैं वही अगर आप भी करेगे तो आप कामयाब नहीं हो सकते इसी लिए अपना रास्ता उल्टी दिशा में बनाए। और एक बात के लिए तैयार रहें के सब लोगों को आपका यह कदम शायद पसंद ना आए और वे आपको ऐसा करने से रोकें।आप अपना काम करते रहें और सफलता आपको खोजती हुई आपके बनाये रास्ते पर आपके पीछे ज़रूर आएगी ।

    Read Also: यह भी पढ़ें

    Post a Comment

    0 Comments
    * Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.