Top 50 Agriculture Business Ideas Best Profitable Farming in India

Top 50 Agriculture Business Ideas Best Profitable Farming in India
Most profitable agriculture business in India

    कृषि आधारित बिज़नेस आईडिया Agriculture Business Ideas

    आज के समय में किसानों के लिए कृषि आधारित व्यवसाय के कई विकल्प आ गए हैं, जिससे वे अपना जीवन स्तर और बेहतर बना सकते हैं।

    इस क्षेत्र में कम निवेश से ज्यादा मुनाफा कमाया जा सकता है। अगर आप कृषि से जुड़ा कोई भी व्यसाय शुरू करना चाह रहे है तो पहले उससे जुडी सभी जानकारी प्राप्त कर कर ले  जिससे लाभ कामने की सम्भावनाये बढ़ जाती है।

    यहाँ पर कुछ ऐसे ही कृषि से आधरित बिज़नेस आईडिया दिए गया है जो निम्न प्रकार है-

    Money making agriculture business ideas in india in Hindi


    Mushroom Farming Business

    मशरूम की खेती एक बहुत अच्छा बिज़नेस आईडिया है क्योकि इसे बहुत ही कम पूंजी से शुरू कर अच्छा पैसा कमाया जा सकता है। मशरूम का उत्पादन ग्रामीण युवाओं के लिए एक अच्छा व्यवसाय साबित हो रहा है।

    मशरूम की मांग दिन प्रतिदिन बढ़ रही है, पर आपूर्ति उतनी नहीं हो रही है, ऐसे में यह व्यवसाय करना फायदे का सौदा हो सकता है।

    अगर आप ये बिज़नेस शुरू करना चाहते है परन्तु मशरूम की खेती का कोई ज्ञान नहीं है तो किसी भी सरकारी प्रशिक्षण केंद्र से ट्रेनिंग ले सकते है  जिसमे खेती से जुड़ी सभी जानकारियां दी जाती है।


    Organic Farming Business Ideas

    जैविक खेती ग्रामीण क्षेत्रो में खेती करने का आधुनिक तरीका है। जहां प्रकृति एवं पर्यावरण को संतुलित रखते हुए खेती की जाती है। जैविक खेती का उपयोग करने से कृषको की मिटटी की उपज बढ़ती है और पैदावार अधिक होती है जिससे लाभ मिलने की सम्भावनाये बढ़ जाती है। 


    Bee Farming Business Ideas

    मधुमक्खी पालन या मौन पालन के क्षेत्र में व्यवसाय शुरू करना एक अच्छा आईडिया है। शहद में औषधि तत्व होते है जिसे विभिन्न कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स और दवाइयों में उपयोग किया जाता है और इसकी मांग बढ़ती जा रही है।

    मधुमक्खी पालन के लिए कुछ उपकरणों की जरुरत होती है जिसके लिए सरकार सब्सिडी भी प्रदान कर रही है इस प्रकार आप अपने नये व्यवसाय को कम पूंजी लगाकर अच्छा पैसा कमा सकते है।


    Tulsi Farming Business

    भारत में तुलसी एक पवित्र पौधे के रूप में ऊगाई जाती रही है।तुलसी के पौधे में औषधीय गुण भी पाए जाते है साथ ही इसके के सभी भाग जैसे-जड़, तना, पत्ती उपयोगी होते है यही कारण है कि इस की मांग लगातार बढ़ती ही जा रही है।

    इसका उपयोग विभिन्न क्षेत्र क्षेत्रों में किया जाता है इसलिए आजकल लोग इसे व्यापारिक तौर पर उगाकर और उन्हे बाजार में बेचकर लाखो कि कमाई कर रहे है। 


    Hydroponics Business Ideas|बिना मिट्टी की खेती 

    बिना मिट्टी की कृषि एक बहुत ही अच्छा बिज़नेस आईडिया है क्योकि इसमें लाभ की अपार सम्भावनाये रहती है।

    इसके लिए आपको तकनीकी जानकारी की जरुरत पड़ेगी है क्योकि इस तरह की कृषि में मिटटी की जरुरत नहीं होती है पानी में खनिज लवण के घोल आदि से फसल उत्पन्न की जाती है।

    इसमें कम लागत में 100 गुना ज्यादा फसल हो सकती है साथ ही इस तरह की कृषि में अधिक जगह की जरुरत भी नहीं पड़ती है।


    Seed Production-Seed Selling Business 

    बीज उत्पादन और विपणन एक कृषि से जुड़ा उद्यम है, क्योकि इसमें आपको किसी ट्रेनिंग की आवश्यकता नहीं होती है अगर आप किसान है तो आप को अच्छे बीज का आईडिया होता है तो आप अपने  इसी ज्ञान का उपयोग कर इस व्यवसाय को शुरू कर सकते है और फसल से अच्छे बीजो को अलग कर मार्केट से उसके अच्छे दाम प्राप्त कर लाभ कमा सकते है।


    Vermicompost Business Ideas

    केंचुआ खाद या वर्मीकम्पोस्ट (Vermicompost) पोषण पदार्थों से भरपूर एक उत्तम जैव उर्वरक है। आज के समय में लोग जैविक उर्वरक का उत्पादन तथा उसे बेच कर अच्छा पैसा कमा रहे है।  भारत सरकार जैविक उर्वरक के उत्पादन को बढ़ावा दे रही है और इसके प्लांट को लगाने के लिए लोन भी प्रदान कर रही है।

    जैविक उर्वरकों की मांग दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है क्योकि लोग आजकल आर्गेनिक फार्मिंग पर जोर दे रहे है इस कारण यह बिज़नेस कम लागत  में शुरू कर काफी अच्छा मुनाफा कमाया जा सकते है ।


    Sericulture Business/Silk Farming|रेशम उद्योग या सेरीकल्चर 

    रेशम उत्पादन एक कृषि आधारित बिज़नेस है। इसमें कच्चे रेशम के उत्पादन हेतु रेशमकीट पालन किया जाता है। रेशम उत्पादन के अंतर्गत सरकार द्वारा कई योजनये चलायी गयी है जिसमे किसानों को रेशम की खेती और उससे जुडी सभी जानकरियां दी जाती है इस प्रकार आप रेशम उद्योग कर से अच्छा लाभ अर्जित कर सकते है। 


    Agro Based Food Processing Business|कृषि आधारित आईडिया

    खाद्य प्रसंस्करण (Food Processing) का अर्थ उन तरीकों से होता है जिनका उपयोग कच्चे माल को भोजन में बदलने के लिए किया जाता है ताकि उन्हें मनुष्यों द्वारा खाया जा सके।कुछ लाभदायक छोटे और मध्यम स्केल विनिर्माण व्यवसाय निम्न प्रकार है


    1.टमाटर का गूदा (TOMATO PULP)

    टमाटर का गूदा टमाटर से प्राप्त बहुत लोकप्रिय वस्तु है। यह टमाटर का एक आधार रूप है जिसमें केवल 6% ठोस सामग्री है। टमाटर के गूदे का उपयोग विभिन्न प्रकार के टमाटर उत्पादों जैसे सॉस, केचप, रस इत्यादि के उत्पादन के लिए किया जाता है। टमाटर प्रसंस्करण उद्योग बहुत बड़ा है। खाद्य प्रसंस्करण उद्योग में अपेक्षाकृत कम निवेश के साथ उच्च रोजगार क्षमता है, इसलिए इस उद्योग के विकास के लिए नए प्रवेशकों के लिए विशाल क्षेत्र मौजूद हैं। और पढ़े


    2.जौ माल्ट (BARLEY MALT)

    जौ माल्ट अंकुरित अनाज है जिसे "मॉल्टिंग" के नाम से जानने वाली प्रक्रिया में सुखा लिया गया है। अनाज को पानी में भिगोकर अंकुरित करने के लिए बनाया जाता है, और फिर गर्म हवा के साथ सुखाकर आगे बढ़ने से रोक दिया जाता है। माल्टिंग अनाज एंजाइमों को विकसित करते हैं जो अनाज के स्टार्च को शर्करा में संशोधित करने के लिए आवश्यक होते हैं, जिसमें मोनोसाक्साइड ग्लूकोज, डिसैकराइड माल्टोस, ट्राइसाकराइड माल्टोट्रोस, और माल्टोडक्स्ट्राइन नामक उच्च शर्करा शामिल हैं। जौ माल्ट में अन्य शर्करा, जैसे सुक्रोज और फ्रक्टोज़ भी शामिल हैं। जौ माल्टेड अनाज का उपयोग विभिन्न तरह के पेय और कुछ बेक्ड माल, जैसे कि माल्ट रोफ, बैगल्स और समृद्ध चाय बिस्कुट बनाने के लिए किया जाता है।


    3.सॉफ़्ट ड्रिंक्स (SOFT DRINK)

    सॉफ़्ट ड्रिंक्स (कोला, ऑरेंज, लेमन, मोंगो पल्प, जिंजर)ग्राहकों के मनोरंजन के लिए वाणिज्यिक और औद्योगिक इकाइयों में, घर में किसी भी अतिथि की सेवा करने के लिए शीतल पेय का उपयोग बड़े पैमाने पर किया जाता है। यह कभी-कभी पेट की समस्याओं या सिरदर्द के लिए दवा के रूप में भी कार्य करता है। यह  पेय के रूप में प्रयोग किया जाता है।


    4.पपीता फल से टूटी फ्रूटी  (TUTI FRUITY FROM PAPAYA FRUIT)

    पपीता को टॉपिंग्स जैसे अन्य खाद्य पदार्थों की तैयारी में उपयोगी है। यह कई खाद्य पदार्थों के लिए आकर्षण और पौष्टिक मूल्य प्रदान करता है। असल में, यह खाद्य प्रसंस्करण उद्योग में एक महत्वपूर्ण घटक है। बेकरी, कन्फेक्शनरी, मिठाई निर्माता, आइसक्रीम उत्पादक इसके प्रमुख उपभोक्ता हैं। ताजा पपीता धोया जाता है और छील दिया जाता है, फिर चीनी को मिलाकर मिठाई स्वाद लाने के लिए पल्पिंग की जाती हैऔर ताप किया जाता है। साइट्रिक एसिड, रंग और संरक्षक मिश्रित कर निर्जलीकरण किया जाता है। और फिर बेचने के लिए पाउच में पैक किया जाता है।


    5.स्वादिष्ट किशमिश (FLAVOURED RAISINS)

    सूखे अंगूर से किशमिश तैयार किया जाता है। किशमिश में मौजूद फ्रक्टोज़ और ग्लूकोज की मात्रा इसे ऊर्जा का उत्कृष्ट स्रोत बनाती है। वे कोलेस्ट्रॉल जमा किए बिना वजन बढ़ाने में भी मदद करते हैं। किशमिश सबसे लोकप्रिय सूखे फल हैं, जो की पूरी तरह से यह उद्यमियों के निवेश के लिए एक अच्छी परियोजना है ।


    6.ऐप्पल चिप्स  (APPLE CHIPS)

    ऐप्पल स्वादिष्ट फलों में से एक है। इसमें विटामिन, खनिज, एंजाइम आदि तत्व शामिल हैं। सेब के चिप्स का बाजार बहुत बड़ा है। ऐप्पल चिप्स स्नैक्स भोजन के रूप में बहुत उपयोग किया जाता है।


    कृषि बिज़नेस आईडिया Farming Business Ideas

    आज के समय में लोगों का कृषि या खेती की तरफ झुकाव बढ़ रहा है। यहाँ पर कुछ कृषि (farming) व्यवसाय दिए गए है, जिनकी मांग आज हर जगह है और आप इन्हें शुरू करके काफी पैसा कमा सकतें हैं।

    कृषि आधारित कुछ व्यवसाय इस प्रकार है

    कृषि उपकरण किराया Agricultural Equipment Rent,

    पेड़ों के बीज की सप्लाई Tree Seed Supply,

    फलों और सब्जियों का निर्यात Export of Fruits /Vegetables,

    कृषि फार्म Agricultural Farm,

    फ़र्टिलाइज़र वितरण व्यवसाय Fertilizer Distribution Business,

    आर्गेनिक फार्म ग्रीन हाउस Organic Farm Green House,

    भोजन पहुँचाना Food Business,

    मछली पालन Fish Farming,

    फूलवाला Florist Business,

    जड़ी बूटी का व्यवसाय Herbs Business

    तितली की खेती Butterfly Farming,

    प्लाटिंग सेवा Plating Service,

    सूखे फूल का व्यवसाय Dried Flowers Business,

    मुर्गी पालन Poultry Business,

    सूरजमुखी की खेती Sunflower Farming

    झाड़ू उत्पादन Broom Production,

    टोकरी बनाना Basket Making Business,

    क्रिसमस ट्री की खेती Christmas Tree Farming

    ऊन का उत्पादन Wool Production,

    सब्जियों एवं फलों की फार्मिंग Vegetables-Fruits Farming,

    दूध उत्पादन  Milk Production,

    खरगोश पालन Rabbit Farming,

    सोया उत्पादन Soya Production,

    फ्रूट कैनिंग एवं जैम उत्पादन Fruit Canning and Jam Production,

    मूंगफली प्रोसेसिंग Peanut Processing,

    तेल उत्पादन Oil production,

    एजुकेशनल फार्मिंग Educational Farming,

    ट्रेल राइड सेवा Trail Ride Service,

    एग्रोटूरिज्म Agrostimism,

    ड्राई फ्रूट्स बिज़नेस Dry Fruit Business.


    Read Also Post

     1. How to do Business Planning

     2. What is a Business Startup

     3. Top rules to be Successful in Business

     4. How to Start Business in India

     5. How to grow Business ideas in India

     6. How to get Business Loan

     7. Business to start no money

     8. Business ideas to make money from home


    Post a Comment

    0 Comments
    * Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.